अगर आपका भी SBI BANK में खाता है तो यह खबर आपके लिए

देश के सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI BANK ) मैं अगर आपने अपना अकाउंट खुलवा रखा है। तो हमे आपको बताते हुए बहुत खुशी होरही है……..

SBI BANK से जुडी खबर:-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ‘अमृत कलश’ के नाम से अपनी पुरानी FD स्कीम को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। यह विशेष योजना 400 दिनों के लिए है.

SBI की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार यह स्पेशल FD स्कीम की इंटरेस्ट भुगतान 7.10 रखा गया है और सीनियर सिटीजन (जिनकी उम्र 60 या इस से अधिक ) के लिए यह भुगतान 7.60 है आपको बता दे यह पिछले 2 सालो से सबसे अधिक इंटरेस्ट दिया जा रहा है इस से पहले 4% से 6% के बिच इंटरेस्ट दिया जाता था।

क्यों है यह इतनी स्पेशल:-
यह इंटरेस्ट रेट बैंक के स्पेशल वी-केयर स्कीम से भी ज्यादा है. SBI We-care फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि 5-10 सालों की होती है. इसमें इंडिविजुअल के लिए इंटरेस्ट रेट 6.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी का ब्याज मिलता है.

इस एफडी स्कीम में निवेश की समयसीमा 30-जून-2023 तक रहेगी. एफडी निवेश पर सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को निवेश का मौका दिया जा रहा है. हालांकि, ब्याज दर दोनों कैटेगरी के अलग-अलग तय की गई है.

FD स्कीम में निवेश :-
अगर आप भी इस स्कीम का फायदा उठाने का देख रहे है , तो आप SBI बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर नेटबैंकिंग से इसका डिपाजिट करवा सकते है . या फिर अपने लोकल ब्रांच में जाकर डिपाजिट करवा सकते है।

FD इंटरेस्ट पर टैक्स:-
इस योजना पर मिलने वाले ब्याज का भुगतान महीने से, 3 महीने से और प्रतिवर्श किया जायेगा . स्पेशल एफडी स्कीम पर जो ब्याज बना है , उसमे से टीडीएस (TDS)को घटाकर ग्राहक के खाते में भेजा जायेगा . अमृत कलश डिपॉजिट में प्रीमेच्योर और लोन की सुविधा भी शामिल है.

टीडीएस (TDS) क्या होता है:-
इसको सरल भाषा में टैक्स डिडक्शन एट सोर्स कहा जाता है यानि की आपको जो धन किसी थर्ड पार्टी से भेजा जा रहा है जो आपको भुगतान करने के लिए जिम्मेदार है उसका कुछ हिस्सा वो थर्ड पार्टी पहले ही कट करके सरकार को आपके लिए पेय करदेती हैं. यह अनिवार्य है अगर वह भुगतान टीडीएस के दायरे में आता है।

आप अपना टीडीएस अमाउंट हर साल इनकम टैक्स फाइल भरते दौरान वापस क्लेम कर सकते है अगर आपकी कुल आय टैक्स के दायरे में नहीं आती है और अगर आपकी इनकम पर टैक्स बनता है तो आप उसको टीडीएस के साथ सेटलमेंट कर सकते है.

अगर आपको हमारी खबर बढ़िया लगी तो इसको शेयर करना न भूले

और भी पढ़िए

Leave a Comment