मात्र 12 रुपये में सरकार दे रही है 2 लाख की जीवन बीमा योजना ,जाने कैसे इसका लाभ उठाये।


कोरोना महामारी के बाद से सभी लोग अपने परिवार के लोगों को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। ऐसे में उनके भविष्य को सुरक्षित करने और भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसके लिए काफी पहले से निवेश शुरू कर देते हैं। हालांकि, कई बार परिवार के मुखिया की मृत्यु या उसके साथ कोई दुर्घटना होने के बाद घर के सदस्यों को काफी समस्याओ से गुजरना पड़ता है । ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको बीमा कवर लेना चाहिए।

लेकिन आम आदमी जीवन बीमा योजना लेने की सोचता भी नहीं है क्युकि इनके प्रीमियम सालाना भरने पड़ते है जो की आम आदमी के लिए बहुत ज्यादा भी होजाते है लेकिन भारत सरकार ने सभी को समान मानते हुए इस जीवन बीमा योजना का काफी समय पहले ही प्र्रारम्भ कर दिया था , फिर भी हर आम आदमी तक इसकी जानकारी नहीं पहुंच पायी है। आज हम आपको इसी से अवगत करा रहे है।


पीएम सुरक्षा बीमा योजना

केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले मात्र 12 रुपये प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी.आपको बता दे मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना होता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत अगर बीमाधारक के साथ किसी प्रकार का हादसा होता है या वह विकलांगता का शिकार होता है। इस स्थिति में सरकार द्वारा उसको सहायता राशि दी जाती है। योजना के अंतर्गत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है।

आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है. यदि आप इस योजना का लाभ ले रहे है या लेने वाले है तो अपने बैंक में मई महीने के अंत में जीरो बैलेंस ना रखे नहीं तो आप योजना से हटाए जासकते है .

क्या है इस जीवन बिमा योजना की शर्ते


इस योजना का लाभ 18 – 70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये मात्र होगा . पॉलिसी खरीदते वक्त ही बैंक खाते को पीएमएसबीवाईसे लिंक कराया जाता है. जिस से पॉलिसी का प्रीमियम सीधे बैंक अकाउंट से काटा जा सके. पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके परिवार के सदस्यों को मिलती है.


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी हैं ।अगर किसी नागरिक के पास 1 से अधिक बचत खाते हैं तब वे किसी भी एक बचत खाते के जरिये योजना से जुड़ सकते हैं । यह पॉलिसी 1 जून से लेकर 31 मई तक वैलिड रहती हैं.इस(Auto Debit Mode) के कारण कई बार लोगों को परेशानी होती हैं. ऐसे में पॉलिसी होल्डर इसे डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं


अगर आप भी इस जीवन बीमा योजना का लाभ उठाने के इच्छुक है , तो सर्व प्रथम अपने आधार कार्ड को बैंक से जोड़ना होगा क्युकी यह अनिवार्य है , इसके बाद प्रति वर्ष 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक की शाखा में जाकर आप इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक के कर्मचारी भी इस योजना को को घर घर पहुंचा रहे हैं.


इस से जुड़े कुछ सवाल


Q. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फॉर्म कौनसी बैंक में भरे ?

वर्तमान में आप लगभग सभी बड़ी प्राइवेट और सरकारी बैंक में इसके लिए आवेदन पत्र भर सकते है।

Q. यदि इस जीवन बीमा योजना के बारे में मेरे पास कोई प्रश्न है तो मैं किससे संपर्क कर सकता हूं?

आप किसी भी सहायता के लिए 1800-180-1111 या 1800-110-001 पर कॉल कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment