सड़क के बीच बनी सफेद और पीली लाइन का मतलब आपको पता होना चाइये वरना हो सकती है ये बड़ी दिक्कत

हमारे देश में सड़कों का नेटवर्क राज्यों, शहरों और गांवों को एक साथ जोड़ता है। हर दिन हम सड़कों का उपयोग करके कहीं न कहीं जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी विचार किया है कि सड़क में चालकता के बीच में लाइनें क्यों बनाई जाती हैं और अलग-अलग रंगों की लाइनों का क्या मतलब होता है? शायद आपने यह सोचा होगा, या शायद नहीं। आपने देखा होगा कि अलग-अलग सड़कों पर विभिन्न रंगों की लाइनें होती हैं, जो या सीधी होती हैं या फिर टुकड़ों में विभाजित होती हैं। हम अपने इस आर्टिकल में इन्हीं से जुड़े सवालों का जवाब देने वाले है।


सीधी सफेद व पीली लाइन

सड़क पर दो सीधी सफेद और पीली रेखाएं दिखाई देने का अर्थ है कि आप अपनी खुद की लेन में ही चलें, और इस रेखा को पार न करें। इस क्षेत्र में आप किसी भी वाहन को ओवरटेक नहीं कर सकते हैं, हालांकि, आप इस रेखा को पार करके किसी संकट से बच सकते हैं या सड़क से निकल सकते हैं। इस सीधी सफेद और पीली रेखा को बैरियर लाइन भी कहा जाता है।

टूटी हुई पीली व सफेद रेखा

जब आप रास्ते पर एक सफेद और पीली रेखा देखते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि यह टुकड़ों में टूटी हुई सफेद और पीली लाइन को पार करने की अनुमति देती है, लेकिन आपको सतर्क रहना चाहिए।

डबल सफेद लाइन

सफेद लाइन के अर्थ हैं कि आप वहीं रेखा में चल रहे हैं जहां से आप जा रहे हैं। आपको दूसरे रेखा पर जाने की ज़रूरत नहीं है।

सड़क के किनारे पीले रंग की लाइन

यदि आप नियमित रूप से सड़क के किनारे पर पीली रेखा देख रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि सड़क के किनारे किसी भी वाहन की पार्किंग अनुमति नहीं है।

टूटी लाइन यदि सीधी में बदलती है

जब आप सड़क पर चल रहे होते हैं और आपकी दृष्टि में एक टूटी हुई सफेद रेखा है, तो यदि वह सीधी सफेद रेखा में बदल जाती है, तो आपको यह समझना चाहिए कि आप लेन नहीं बदल सकते हैं, जब तक वह सीधी सफेद रेखा फिर से टुकड़ों में नहीं बदल जाती।

सड़क के बीच पीली लाइन

यदि आपको सड़क के बीच में एक सीधी पीली रेखा दिखाई देती है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि इसका अर्थ है कि आप अन्य वाहनों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन आप इस पीली रेखा को पार नहीं कर सकते। तथापि, विभिन्न राज्यों में यह नियम विभिन्नता प्रकट करता है। उदाहरण के लिए, तेलंगाना राज्य में सड़क पर पीली रेखा का अर्थ होता है कि आप पीली रेखा के अंदर रहकर वाहनों से आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

सड़क के बीच बनी सफेद और पीली लाइन


डबल पीली लाइनें

ऐसी प्रकार की वाक्यांशों को कभी भी पार नहीं किया जा सकता है। जब तक आपके सामने महत्वपूर्ण रुकावट नहीं आती, आप दूसरी दिशा में नहीं जा सकते। ऐसे वाक्यांशों का उपयोग अधिकांश दो लेनों वाली सड़कों में किया जाता है।

स्टॉप लाइन

इस रूपरेखा का उपयोग वाहनों के नियंत्रण के लिए किया जाता है। यह पंक्तियाँ सड़क के चौराहे पर रची जाती हैं, जो दर्शाती है कि चौराहे पर लाल बत्ती जलने पर आपको स्टॉप लाइन से पहले ही अपने वाहन को रोकना होगा। स्टॉप लाइन को छोड़कर या पार करना एक गैरकानूनी कार्रवाई है।

ज़ेबरा क्रॉसिंग

जब यात्रा के समय पैदल चलने वाले सड़क पार करते हैं, तो वे सड़क पर चित्रित वैकल्पिक काले और सफेद लाइनों के साथ एक विशेष स्थान पाते हैं जिसे हम ज़ेबरा-क्रॉसिंग कहते हैं। यह एक ऐसी स्थान होती है जहां पैदल चलने वाले लोग सड़क को पार कर सकते हैं। हमेशा ज़ेबरा-क्रॉसिंग को देखते हुए सतर्क रहें और आवश्यकता होने पर अपने वाहन को रोकें ताकि पैदल चलने वाले सड़क को पार कर सकें।

गिव वे लाइन

गिव वे लाइन के रूप में जानी जाने वाली उज्ज्वल सफेद रेखाओं को सड़क पर टूटा हुआ होने का उल्लेख किया जाता है और इसका अर्थ है कि आपको विपरीत दिशा से आ रहे वाहनों को जगह देनी चाहिए।

Leave a Comment