सरसों का भाव 2023: सरसों के दामों में तेज उछाल, किसानों की मुस्कुराहट लौटी

सरसों का भाव 2023: जैसा कि आप सभी जानते हैं, सरसों की फसल नवंबर और दिसंबर महीनों में बोई जाती है और मार्च और अप्रैल महीनों में काटी जाती है। इस वर्ष भारत में सरसों की फसल बेहतर हुई है और सरसों का भाव भी MSP से काफी अधिक है। सभी किसान सरसों की फसल के लिए उत्साहित हैं, क्योंकि इसमें पानी की खपत कम होती है और लागत भी कम होती है।

महंगाई के इस समय में, छोटी से छोटी चीजों के मूल्य में वृद्धि हुई है। पहले सरसों का मूल्य 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम था। आज, सरसों का मूल्य 180-200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

सरसों का भाव


हमें लगता है कि आने वाले समय में भी सरसों की फसल बेहतर होगी और किसानों को अधिक मूल्य मिलेगा। इसलिए, हम सभी को अपने कृषि क्षेत्रों को बढ़ावा देने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही आज के समय में सरसों का भाव क्या है? इस संबंध में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

आज का सरसों का भाव 2023

भारत सरकार द्वारा सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2023-24 के लिए रुपये 5050 प्रति क्विंटल पर निर्धारित किया गया है। तथापि, कुछ मंडियों में आज के दिन सरसों की दर रुपये 6255 से 8200 प्रति क्विंटल के बीच में है। अनुमान है कि आगामी कुछ महीनों में सरसों की कीमत और भी बढ़ सकती है।

आमतौर पर, सरकार द्वारा निर्धारित MSP फसल के लाभदायक होने के साथ-साथ किसानों को उचित मूल्य देने का भी एक माध्यम होता है। हालांकि, देश में कुछ क्षेत्रों में मंडी दर निर्धारित मूल्य से बहुत अधिक होती है जिससे किसानों को कम मूल्य मिलता है।

इसलिए आप निचे दी गयी लिस्ट में मंडियों में आज का सरसों का भाव अवश्य देखे.

प्रमुख मंडियों के नामसरसों का भाव (प्रति क्विंटल)
जयपुर5850 – 6470 रूपए
सिरसा5880 – 6325 रूपए
दिल्ली6800 – 7620 रूपए
खुर्जा भाव6400 – 6810 रूपए
आगरा/शमशाबाद/दिगनेर7850 रूपए
अलवर सलोनी7950 रूपए
कोटा सलोनी7850+100 रूपए
गोयल कोटा7200 रूपए
बरवाला6770 रूपए
ग्वालियर6600 – 6700 रूपए
कोलकाता7400 रूपए
भरतपुर6913 रूपए 


सरसों का भाव बढ़ने के कारण

एक बार फिर से सरसों के भाव में तेजी देखी गई है, जिसके कारण लोगों के मन में बहुत से सवाल उठ रहे हैं। लोगों का यह सवाल है कि ऐसा क्यों हो रहा है और सरसों के भाव क्यों इस तरह से बढ़ रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्यों बढ़ रहे हैं

  • सरसों के मूल्य में वृद्धि का कारण नई फसल के आने से हुई है जो बाजार में आई है। इस समय सरसों का सरकारी मूल्य प्रति क्विंटल 5050 रुपये है, लेकिन नई फसल के आने के साथ ही सरसों की कीमतें 6000 से 7000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई हैं।
  • शुरुआत में अधिक मूल्य के कारण कुछ बड़े और समझदार किसानों ने सरसों को भंडारित करना शुरू कर दिया था, जो बाद में बाजार में उपलब्धता को बढ़ा दिया।
  • भारत में सरसों का उत्पादन 2023 में अधिक होने की संभावना है। इस साल की तुलना में, पिछले साल से 7 से 8% अधिक सरसों का उत्पादन हुआ है। अगली फसल में भी अधिक उत्पादन की संभावना है क्योंकि मौसम अनुकूल है। इस समय कुछ बड़े देशों में सरसों के तेल की सप्लाई कम हो रही है जैसे रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण। इससे सरसों की तिलहनी उत्पादन में वृद्धि हुई है
  • सरसों की उत्पादन दक्षिण एशिया के कुछ देशों, जैसे कि भारत और पाकिस्तान, में अधिक होती है। जब इन देशों में बारिश कम होती है, तो सरसों के उत्पादन में कमी होती है। इसके अलावा, सरसों की मांग भी बढ़ गई है। भारत में, उदाहरण के लिए, सरसों के तेल के उपयोग में वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, कुछ देशों में सरसों का उत्पादन कम हो गया है जो सरसों के भाव को और भी ऊंचा कर सकता है।
  • भविष्य में सरसों का भाव क्या होगा, यह जानना बहुत मुश्किल है। लेकिन इस वर्ष, किसानों को सरसों का रेट MSP से भी अधिक मूल्य पर मिल रहा है। इससे प्रत्येक किसान को बहुत फायदा हो रहा है।


Important Links

Home pageयहाँ क्लिक करे
आज की मंडी का सरसों का भावयहाँ क्लिक करे


FAQ


Q. सरसों की फसल का बोया जाने का समय क्या है और कटाई कब की जाती है?

Ans – सरसों की फसल नवंबर और दिसंबर महीनों में बोई जाती है और मार्च और अप्रैल महीनों में काटी जाती है।


Q. सरसों का भाव कितना हैं और 2023 में सरसों का भाव बढ़ सकता है क्या?

Ans –  सरसों का भाव राज्य और शहरो की मंडी पर निर्भर करता है आज के ताजा भाव आप हमारे अपडेट में देख सकते है। उम्मीद है कि स्थानीय बाजार में अब तेल की मांग पूरी करने के लिए सरसों की खरीद बढ़ेगी.

Q. सरसों की फसल के क्या लाभ हैं?

Ans – सरसों फसल में पानी की खपत कम होती है और इससे लागत भी कम होती है। इसके अलावा, अगर सरसों की फसल अच्छे तरीके से बोई जाए तो यह फसल किसानों को अधिक मुनाफे देती है।


यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment