2000 Rupee Note Ban: 2000 के नोट होने जा रहे हैं बंद , जानिए आपके पास पड़े नोट का क्या होगा

2000 Rupee Note Ban

2000 Rupee Note Ban latest news : भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस बार RBI ने 2016 की नोटबंदी के बाद जारी की गई 2000 रुपये की नोटों के लिए उन्हें वापस लेने का एलान किया है। हालांकि, वर्तमान में बाजार में मौजूद 2000 रुपये के नोट अभी भी प्रयोग में रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोटों की जारी करने की क्रिया को बंद करें। आरबीआई ने बताया कि ये नोट सर्कुलेशन में अब 30 सितंबर तक रहेंगे। अर्थात, जिन लोगों के पास वर्तमान में 2000 रुपये की नोटें हैं, उन्हें उन्हें बैंक से एक्सचेंज करना होगा।

2000 Rupee Note Ban

एक बार फिर मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की है कि वे अब दो हजार रुपये के नए नोट जारी नहीं करेंगे। हालांकि, यह अब भी कानूनी माध्यम के रूप में मान्यता प्राप्त करने वाला होगा। इसका अर्थ है कि यदि किसी व्यक्ति के पास एक दो हजार रुपये का नोट है, तो वह उसे उपयोग करने के लिए जारी रख सकेगा।

आरबीआई ने इसकी पुष्टि करने के लिए एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। हालांकि, 23 मई से 30 सितंबर तक, लोग बैंक में जाकर अपने दो हजार रुपये के नोटों को बदल सकेंगे। इस फैसले में, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने स्वच्छ नोट नीति के अंतर्गत नोटों के वापसी को सुनिश्चित किया है। पहले ही बता दें कि 2016 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा के बाद से दो हजार रुपये के नए नोट बाजार में आए थे।

2000 Rupee Note Ban


2000 Rupee Note Ban : पुराने नोटों का क्या करे ?

अगर आपके पास भी 2000 के नोट पड़े हुए है तो हम आपको बताएंगे की आप उनको कैसे नए नोट में बदलवा सकते है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार, 23 मई से 30 सितंबर तक, आपको बैंक में जाकर दो हजार रुपये के नोटों को बदल सकने की सुविधा है। आप एक बार में 20 हजार रुपये तक के नोटों को बदलवा सकते हैं।

अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट हैं, तो आपको 30 सितंबर की तारीख को याद रखना चाहिए। यानी, आपको अपने पासवाले बैंक में जाकर इसे बदलवाना होगा। आप 30 सितंबर तक अपने नजदीकी बैंक में जाकर 2000 रुपये के नोटों को बदल सकेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपको एक अन्य मान्य नोट्स मिलेंगे।

20 हजार रुपये की लिमिट के पीछे का कारण

आरबीआई ने इस कदम को उठाया है क्योंकि इससे बैंक के अन्य कार्यक्रमों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अब सितंबर के 30 तारीख के बाद, बैंक में 2000 रुपये की जमा नहीं होगी। हालांकि, आरबीआई इस नोट को कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त होने के कारण अपने पास जमा करने की अनुमति देगा। हालांकि, जमा कराने वाले को स्पष्टीकरण देना पड़ सकता है कि उन्होंने अब तक इस नोट को बैंक में क्यों जमा नहीं कराया है।

2000 Rupee Note Ban करने की वजह

बीजेपी के सांसद और बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का दावा है कि बड़े-बड़े लोगों ने 2000 के नोटों को जमा करके रखा हुआ है, जबकि साधारण लोगों के पास ऐसे नोट नहीं हैं। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में बड़े नोटों का प्रचलन नहीं होता। यही स्थिति भारत में भी है। इस कदम के बाद, जो भी ब्लैक मनी मार्केट में मौजूद है, वह बाहर लाए जाएगा। इसलिए, टेटर फंडिंग पर नियंत्रण लगाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

अनुमानों के अनुसार, वर्तमान में सर्कुलेशन में 3.62 लाख करोड़ रुपये के 2000 के नोट मौजूद हैं। अब हमें देखना होगा कि कितने नोट बैंकों में वापस आते हैं।

Frequently Asked Questions

Q1. 2000 रुपये के नोटों को बदलवाने के लिए अंतिम तारीख क्या है?

Ans – आप 2000 रुपये के नोटों को अपने नजदीकी बैंक में 30 सितंबर तक बदलवा सकते हैं।

Q2. क्या 2000 का नोट बंद हो गया है?

Ans – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की है कि वे अब दो हजार रुपये के नए नोट जारी नहीं करेंगे। और साथ ही में जनता को सलाह दी है की 30 सितम्बर से पहले अपने 2000 के पुराने नोट्स बदलवा ले।


यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment